इस दफ्तर में कर्मचारी ला सकते हैं अपने पालतू जानवर

0
592

बैंकॉक


कार्यस्थल का वातावरण चाहे जितना अच्छा हो, काम का तनाव कर्मचारियों को अपनी चपेट में ले ही लेता है। थाईलैंड की एक विज्ञापन कंपनी ने अपने कर्मचारियों को तनाव से राहत देने का अनोखा तरीका खोजा है। कर्मचारियों को डॉगी जैसे पालतू जानवर दफ्तर लाने की अनुमति दी है।

नामी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी एडयिम के बैंकॉक स्थित मुख्यालय का नजारा आम कार्यस्थलों से बेहद अलग होता है। कर्मचारियों के लैपटॉप के पास उनके पालतू कुत्ते सोते देखे जा सकते हैं। इतना ही नहीं, कुछ कर्मचारी बैठकों के दौरान भी एक हाथ से माउस चलाकर कंप्यूटर पर काम करते दिखते हैं, तो दूसरे हाथ से कुत्तों के साथ खेलते रहते हैं।

कंपनी के प्रबंधक ने कर्मचारियों को नियमित तौर पर पालतू जानवरों को दफ्तर लाने के लिए प्रोत्साहित किया है। उन्होंने जानवरों को बिना किसी रोक-टोक के दफ्तर में घूमने तक की अनुमति दे दी है। प्रबंधक ने कर्मचारियों से कहा कि वह खाली समय में जानवरों के साथ समय बिता सकते हैं। एडयिम की प्रबंधक का दावा है कि जब से उन्होंने यह पहल की है, उनके कर्मचारियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इतना ही नहीं, इससे उनकी कार्यक्षमता में भी सुधार हुआ है। अमेरिका की मिनेसोटा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि पालतू जानवर तनाव कम करने में काफी मददगार होते हैं।

एडयिम के एक कर्मचारी ने बताया कि क्लाइंट के साथ बैठक के बाद जब हम वापस दफ्तर लौटते हैं, तो हम सीधे अपने कुत्तों के साथ खेलने लगते हैं। इससे हमारा तनाव कम होता है। एक महिला कर्मचारी ने बताया कि पहले वह जानवरों को पसंद नहीं करती थी, लेकिन जब से उनके दफ्तर में उनके सहकर्मी पालतू जानवरों को लेकर आने लगे हैं, तब से उनका व्यवहार बदल गया है।

एडयिम के प्रबंधक कहते हैं, हम चाहते हैं कि कर्मचारी दफ्तर को दूसरा घर समझें। जब वह ऑफिस आएं तो वह अपने दोस्तों से मिलें, पालतू जानवरों से खेलें और मनोरंजक गतिविधियों में हिस्सा लें न कि सिर्फ काम करने ऑफिस आएं।

LEAVE A REPLY