रिसर्चः आपके भोजन का नींद और बुद्धि से नाता

0
555
sleep

सप्ताह में एक बार मछली खाने से उच्च बौद्धिक क्षमता (आईक्यू) और बेहतर नींद में वृद्धि होती है। नए शोध में यह पता चला है। ओमेगा -3 फैटी एसिड और बेहतर नींद के बीच संबंध है। 

साइ ब्लॉग में प्रकाशित एक रिपोर्ट में इस अध्ययन के लेखक डा. जियानगोंग लियू के हवाले से कहा गया है  कि इस तरह का अनुसंधान क्षेत्र अच्छी तरह से विकसित नहीं है, लेकिन यह उभर रहा है। यहाँ हम ओमेगा 3 एस को खुराक के बजाय भोजन में शामिल करके इस परिणाम को देखते हैं। 

अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने चीन में 9 से 11 वर्ष की आयु में 541 बच्चों को फॉलो किया। इन बच्चों ने एक हफ्ते में एक बार मछली खाने की जानकारी दी। इन बच्चों की बौद्धिक क्षमता लगभग 5 आईक्यू अधिक थी। या फिर उन बच्चों की जिन्होंने कम या मछली नहीं खाई थी। 

अध्ययन के सह लेखक प्रोफेसर एड्रियन रईन के अनुसार मछली का अधिक सेवन नींद कम आने की परेशानी से जुड़ा पाया गया। “नींद का अभाव असामाजिक व्यवहार से जुड़ा हुआ है। खराब अनुभूति असामाजिक व्यवहार से जुड़ी है। हमने पाया कि ओमेगा -3 की खुराक असामाजिक व्यवहार को कम करती है, इसलिए यह आश्चर्यजनक नहीं है कि मछली इसके पीछे है। सिर का आकार दर्शाता है इंटेलीजेंस

अध्ययन के सह लेखक प्रोफेसर जेनिफर पिंटो-मार्टिन के हवाले से साइ ब्लॉग मे ंकहा गया है कि मछली की खपत का स्वास्थ्य लाभ से संबंध है। उन्होंने बच्चों के भोजन में मछली को शामिल करने की सलाह दी।

LEAVE A REPLY