फोटोग्राफी में बनाएं करियर 

0
666

आज इस तकनीक के दौर में फोटोग्राफी की अपनी जगह है। यह क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है। फोटोग्राफी अपने को व्यक्त करने का एक सशक्त माध्यम है। फोटोग्राफी व्यक्ति के अंदर छुपी कला और रचनात्मकता की अभिव्यक्ति का जरिया है। अपनी भावनाओं को चित्रित करने के लिए कुछ लोग शौकिया फोटोग्राफी करते हैं और आगे चलकर अक्सर वे अपने इस शौक को ही अपना करियर बना लेते हैं।
तकनीक की तरक्की के साथ ही कम्युनिकेशन के माध्यम विकसित हुए। इसी के साथ ही फोटोग्राफी का भी विकास हुआ। आज हर छोटे-बड़े आयोजनों में, फैशन शो में, मीडिया क्षेत्र के अलावा अन्य जगह फोटोग्राफी का चलन बढ़ गया है। इन क्षेत्रों में डिजिटल फोटोग्राफी की मांग बढ़ी है।
प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और इंटरनेट मीडिया में फोटो की अहम भूमिका होती है। अगर फोटोग्राफर अपनी रचनात्मकता के दम पर कुछ अलग करने की क्षमता रखता है तो उसके लिए धन और प्रसिद्धी की कोई कमी नहीं। मीडिया के जरिये फोटोग्राफर की कला और उसका नाम हजारों-लाखों लोगों तक पहुंचता है। मीडिया के अलावा कई अन्य संस्थान हैं, जहां फोटोग्राफी की जरूरत होती है।
नैसर्गिक फोटोग्राफर बनने के लिए जरूरी है कि आपमें फोटोग्राफी के माहौल को पढ़ने और अपनी रचनात्मकता के जरिये किसी क्षण को कैमरे में कैद करने की कला हो। इस क्षेत्र में ट्रेनिंग बेशक आपकी कला को निखारेगी, लेकिन फोटोग्राफी के लिए कल्पनाशीलता जैसे जन्मजात गुण आवश्यक हैं। एक प्रसिद्ध फोटोग्राफर का कहना है कि फोटोग्राफर बनते नहीं पैदा होते हैं।
अगर आप के अंदर कल्पना शक्ति है तो आप एक कामयाब फोटोग्राफर बन सकते हैं। यह ऐसी फील्ड हैं जहां कॉम्पिटिशन तगड़ा है, लेकिन आपके मौलिक विचार और कल्पना शक्ति आपको भीड़ से अलग कर देगी।
योग्यता- यह पूरी तरह रचनात्मकता पर आधारित कार्य है। अगर आपमें फोटोग्राफी का जुनून है तो इसमें किसी तरह की औपचारिक डिग्री की आवश्यकता नहीं हैं, लेकिन फिर भी आपको बारहवीं या समकक्ष होना जरूरी है। इसके बाद आप फोटोग्राफी के लिए अन्य डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।
इसके अलावा कम्प्यूटर पर आधारित फोटोशॉप संबंधी सॉफ्टवेयर का ज्ञान अतिरिक्त योग्यता दर्शाता है। जिसके बाद आपके लिए डिजीटल और सामान्य फोटोग्राफी में आगे बढ़ने की अपार संभावनाएं हैं।
एप्पल की फोटोग्राफी ट्रेनिंग
अमेरिकी कंपनी एप्पल ने अपने आईफोन यूजर्स के लिए फोटोग्राफी की ट्रेनिंग शुरू की है, जिसके लिए एप्पल ने एक वेबसाइट लॉन्च की है, जिसका नाम हाउ टू शूट ऑन आईफोन 7 है।
कंपनी ने इसके साथ वीडियो टयूटोरियल्स की सीरीज भी पेश की है। इस टयूटोरियल में अच्छी यूजर्स को फोटो खींचने के टिप्स दिए गए हैं, जिसमें एंगल, कलर, बैकग्राउंड को लेकर सारी बातें बताई गई हैं। लॉन्च हुई वेबसाइट कंपनी ने कैसे विडियो बनाते उसकी ट्रेनिंग दी है।
वेबसाइट पर 40 सेकेंड के 17 शॉर्ट वीडियो अपलोड किए गए हैं, जिनमें से 16 वीडियो में से 5 वीडियो कंपनी के ऑफिशल यूटयूब वीडियो चैनल पर भी मौजूद हैं। इसके जरिए यूजर्स को फोटोग्राफी के लिए टिप्स दिया जाएगा।
इसमें क्लोज अप, वर्टिकल पनोरमा, ऐक्शन शॉट्स, सेल्फी विद टाइमर, वन हैंडेट सेल्फी, एडिट सेल्फी और ग्रुप पोर्ट्रेट जैसे कई फोटोग्राफी टेक्नीक के बारे में बताया गया है। (एजेंसी)

LEAVE A REPLY