environmentFeatured

प्रकृति खोज क्विज का क्वालीफाइंग राउंड 25 सितंबर से

नई दिल्ली। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय देशभर में पर्यावरण पर ‘प्रकृति खोज’ – प्रश्नोत्तरी का आयोजन करेगा। इसको पांच राउंड में आयोजित किया जाना है। क्वालीफाइंग राउंड पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितंबर को शुरू होकर 29 सितंबर, 2017 तक जारी रहेगा। इसके बाद प्रश्नोत्तरी के दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें राउंड का आयोजन होगा।

प्रतियोगिता का दूसरा राउंड 30 अक्टूबर से 3 नवंबर तक, तीसरा राउंड 20 से 24 नवंबर, चौथा राउंड  चार से 6 दिसंबर तथा पांचवां राउंड 18 से 20 दिसंबर 2017 तक चलेगा। यह प्रश्नोत्तरी बहु-विकल्प वाले प्रश्नों के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

इस क्विज के लिए जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता, वन और वन्यजीवन, प्रदूषण, अपशिष्ट प्रबंधन, नदियां और झील, प्राकृतिक इतिहास, अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों जैसे- जैविक विविधता पर सम्मेलन, संयुक्त राष्ट्र ढांचा – जलवायु परिवर्तन पर सम्मेलन, मरूस्थलीकरण से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन, विश्व वन्य जीवन और वनस्पति आदि की लुप्तप्राय प्रजातियों के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर सम्मेलन जैसे प्रमुख विषयों को चुना गया है।

मंत्रालय ने इस प्रश्नोत्तरी के बारे में जानकारी देने के लिए अलग वेब पोर्टल www.ngc.nic.in और www.pkeq.nic.in बनाया है। पहले क्वालीफाइंग राउंड के लिए लिंक पांच दिन के लिए यानि 25 सितंबर से लेकर 29 सितंबर, 2017 तक 8 बजे से 6 बजे के बीच खुला रहेगा। क्विज की तिथियों को प्रकृति खोज पोर्टल के साथ-साथ ही मंत्रालय की वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा।

इस चरण में यह क्विज ईको-क्लब (पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के एनजीसी कार्यक्रम) के छात्रों के लिए खुली है। जो छात्र विशेष स्कूलों में ईको-क्लब के सदस्य हैं, उन्हें राज्य नोडल एजेंसी के माध्यम से पंजीकरण के लिए अपने नाम भेजने होंगे। पंजीकृत छात्रों को उनके व्यक्तिगत ईमेल आईडी के साथ-साथ उनके स्कूल की आईडी पर ईमेल के माध्यम से यूजर आईडी और पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा।

पहले चरण के दौरान मंत्रालय राज्य नोडल एजेंसियों-नेशनल ग्रीन कोर्प्स, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पर्यावरण विभाग के अधीन राज्य सरकार संकाय और राज्य विज्ञान परिषद, के सहयोग से अपने ऑनलाइन मॉड के माध्यम से प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम लागू करेगा। यह प्रश्नोत्तरी प्रधानाचार्यों, ईको क्लब को-ऑर्डिनेटरों के पर्यवेक्षण में स्कूल परिसर में आयोजित की जाएगी। विजेताओं को नगद पुरस्कार दिए जाएंगे। सभी प्रतिभागियों को केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री के विधिवत हस्ताक्षर किया गया भागीदारी का ई-प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

इस पर्यावरण जागरूकता पहल-प्रकृति खोज की पांच सितंबर 2017 को शुरुआत की गई है। इसके माध्यम से पर्यावरण सुरक्षा और संरक्षण के लिए युवाओं और स्कूली छात्रों को जागरूक किया जा रहा है। यह प्रश्नोत्तरी छात्रों को पर्यावरण संबंधी मुद्दों के बारे में जागरूक करेगी और मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रम में भाग लेने के लिए एक विशेष मंच उपलब्ध कराएगी।

Rajesh Pandey

राजेश पांडेय, देहरादून (उत्तराखंड) के डोईवाला नगर पालिका के निवासी है। पत्रकारिता में  26 वर्ष से अधिक का अनुभव हासिल है। लंबे समय तक हिन्दी समाचार पत्रों अमर उजाला, दैनिक जागरण व हिन्दुस्तान में नौकरी की, जिनमें रिपोर्टिंग और एडिटिंग की जिम्मेदारी संभाली। 2016 में हिन्दुस्तान से मुख्य उप संपादक के पद से त्यागपत्र देकर बच्चों के बीच कार्य शुरू किया।   बच्चों के लिए 60 से अधिक कहानियां एवं कविताएं लिखी हैं। दो किताबें जंगल में तक धिनाधिन और जिंदगी का तक धिनाधिन के लेखक हैं। इनके प्रकाशन के लिए सही मंच की तलाश जारी है। बच्चों को कहानियां सुनाने, उनसे बातें करने, कुछ उनको सुनने और कुछ अपनी सुनाना पसंद है। पहाड़ के गांवों की अनकही कहानियां लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं।  अपने मित्र मोहित उनियाल के साथ, बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से डेढ़ घंटे के निशुल्क स्कूल का संचालन किया। इसमें स्कूल जाने और नहीं जाने वाले बच्चे पढ़ते थे, जो इन दिनों नहीं चल रहा है। उत्तराखंड के बच्चों, खासकर दूरदराज के इलाकों में रहने वाले बच्चों के लिए डुगडुगी नाम से ई पत्रिका का प्रकाशन किया।  बाकी जिंदगी की जी खोलकर जीना चाहते हैं, ताकि बाद में ऐसा न लगे कि मैं तो जीया ही नहीं। शैक्षणिक योग्यता - बी.एससी (पीसीएम), पत्रकारिता स्नातक और एलएलबी, मुख्य कार्य- कन्टेंट राइटिंग, एडिटिंग और रिपोर्टिंग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button