प्रकृति खोज क्विज का क्वालीफाइंग राउंड 25 सितंबर से

0
1746

नई दिल्ली। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय देशभर में पर्यावरण पर ‘प्रकृति खोज’ – प्रश्नोत्तरी का आयोजन करेगा। इसको पांच राउंड में आयोजित किया जाना है। क्वालीफाइंग राउंड पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितंबर को शुरू होकर 29 सितंबर, 2017 तक जारी रहेगा। इसके बाद प्रश्नोत्तरी के दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें राउंड का आयोजन होगा।

प्रतियोगिता का दूसरा राउंड 30 अक्टूबर से 3 नवंबर तक, तीसरा राउंड 20 से 24 नवंबर, चौथा राउंड  चार से 6 दिसंबर तथा पांचवां राउंड 18 से 20 दिसंबर 2017 तक चलेगा। यह प्रश्नोत्तरी बहु-विकल्प वाले प्रश्नों के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

इस क्विज के लिए जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता, वन और वन्यजीवन, प्रदूषण, अपशिष्ट प्रबंधन, नदियां और झील, प्राकृतिक इतिहास, अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों जैसे- जैविक विविधता पर सम्मेलन, संयुक्त राष्ट्र ढांचा – जलवायु परिवर्तन पर सम्मेलन, मरूस्थलीकरण से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन, विश्व वन्य जीवन और वनस्पति आदि की लुप्तप्राय प्रजातियों के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर सम्मेलन जैसे प्रमुख विषयों को चुना गया है।

मंत्रालय ने इस प्रश्नोत्तरी के बारे में जानकारी देने के लिए अलग वेब पोर्टल www.ngc.nic.in और www.pkeq.nic.in बनाया है। पहले क्वालीफाइंग राउंड के लिए लिंक पांच दिन के लिए यानि 25 सितंबर से लेकर 29 सितंबर, 2017 तक 8 बजे से 6 बजे के बीच खुला रहेगा। क्विज की तिथियों को प्रकृति खोज पोर्टल के साथ-साथ ही मंत्रालय की वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा।

इस चरण में यह क्विज ईको-क्लब (पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के एनजीसी कार्यक्रम) के छात्रों के लिए खुली है। जो छात्र विशेष स्कूलों में ईको-क्लब के सदस्य हैं, उन्हें राज्य नोडल एजेंसी के माध्यम से पंजीकरण के लिए अपने नाम भेजने होंगे। पंजीकृत छात्रों को उनके व्यक्तिगत ईमेल आईडी के साथ-साथ उनके स्कूल की आईडी पर ईमेल के माध्यम से यूजर आईडी और पासवर्ड उपलब्ध कराया जाएगा।

पहले चरण के दौरान मंत्रालय राज्य नोडल एजेंसियों-नेशनल ग्रीन कोर्प्स, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पर्यावरण विभाग के अधीन राज्य सरकार संकाय और राज्य विज्ञान परिषद, के सहयोग से अपने ऑनलाइन मॉड के माध्यम से प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम लागू करेगा। यह प्रश्नोत्तरी प्रधानाचार्यों, ईको क्लब को-ऑर्डिनेटरों के पर्यवेक्षण में स्कूल परिसर में आयोजित की जाएगी। विजेताओं को नगद पुरस्कार दिए जाएंगे। सभी प्रतिभागियों को केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री के विधिवत हस्ताक्षर किया गया भागीदारी का ई-प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

इस पर्यावरण जागरूकता पहल-प्रकृति खोज की पांच सितंबर 2017 को शुरुआत की गई है। इसके माध्यम से पर्यावरण सुरक्षा और संरक्षण के लिए युवाओं और स्कूली छात्रों को जागरूक किया जा रहा है। यह प्रश्नोत्तरी छात्रों को पर्यावरण संबंधी मुद्दों के बारे में जागरूक करेगी और मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रम में भाग लेने के लिए एक विशेष मंच उपलब्ध कराएगी।

LEAVE A REPLY